शुक्रवार, 24 जुलाई 2015

कैसे सीखें फोटोग्राफी 



कई बार ऐसा है कि हम किसी टूर पर गए हैं और लोकेशन अच्छी है, लेकिन फोटो खीचते वक्त हम लापरवाही बरतते हैं. इससे होता ये है कि वक्त गुजरने के बाद हम उन्हीं फोटो को देखकर सोचते हैं कि काश मैंने उस वक्त सही एंगल और लाइट बैलेंस का उपयोग किया होता, तो फोटो अच्छी आती.

बैटरी चार्ज रखें
कई बार हम फोटो खींचने के बाद भूल जाते हैं कि नेक्स्ट टाइम के लिए बैटरी चार्ज करनी है. अगली बार जब हम सही लोकेशन और जगह पर होते हैं, तो बैटरी डाउन हो जाती है. इसलिए हमेशा बैटरी चार्ज रखें.

वाइट बैलेंस सेट करें 
फोटो लेने से पहले हमें सबसे पहले वाइट बैलेंससेट कर लेना चाहिए, ताकि उसके अनुसार फोटो सही आ सके. इसके लिए आप सफ़ेद कागज़ लें. उसे फोकस कर एक फोटो खींच लें. अब आपके कैमरे का वाइट बैलेंस सेट हो गया.

फोकस ज़रूरी है
वाइट बैलेंस  के बाद ओब्जेट्स को फोकस करें, ताकि वो सही और शार्प दिखे. यदि कैमरा ऑटो मोड पर है, तो वह खुद ही फोकस कर लेगा.

लाइटिंग 
सही लाइटिंग ज़रूरी है. लाइट हमेशा आपके चेहरे पर पड़नी चाहिए.

अपर्चर सेटिंग
फोटो खींचते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपको कितनी लाइट की ज़रुरत है. इसके लिए आप अपने अपर्चर को अपनी लाइटिंग और ऑब्जेक्ट के अनुसार सेट करें.

आईओएस सेटिंग 
यदि आप अँधेरे में फोटो ले रहे हैं, तो अपनी आईओएस सेटिंग को बढ़ाइए. यदि खुले में खींच रहे हैं, तो कैमरे को मैन्युअल मोड में कीजिए. इसके बाद इसकी आईओएस सेटिंग को कम कीजिए.

2 टिप्‍पणियां: