रविवार, 26 जुलाई 2015

इंटरनेट पर रहें सावधान 
इंटरनेट परकाम करने के दौरान सावधान रहना चाहिए. क्योंकि इंटरनेट पर ही आपकी फोटो, ईमेल एड्रेस, फ़ोन नंबर, फैमिली की जानकारी होती है. इसके लिए हम क्या कर सकते हैं -

सोशल मीडिया प्रोफाइल न भरें 
याद रखें जितना ज्यादा आप ऑनलाइन सूचना शेयर करेंगे, उतना ही किसी के लिए आप तक पहुँचना आसान हो जाएगा. जिन लोगों को आपका नाम, जन्मदिन, ईमेल एड्रेस, फ़ोन नंबर जानने की ज़रुरत है, वह सब इस बारे में जानते हैं. 

हार्डवेयर पासवर्ड  ज़रूरी
आपके पास पीसी, लैपटॉप, मोबाइल या जो भी डिवाइस हो, उसका पासवर्ड ज़रूर रखें. क्योंकि डिवाइस खो जाने या  गलती से कहीं छूट जाने पर यह पासवर्ड आपकी प्राइवेसी को सुरक्षित रखेगा.

पासवर्ड निहायत ज़रूरी 
आप ऑनलाइन कई सर्विसेज़ का इस्तेमाल करते हैं और लोग एक ही पासवर्ड का उसे करते हैं. अगर यह पासवर्ड किसी के हाथ लग गया तो आपके सारे अकॉउंट तक पहुंच सकता है. इससे बचने के लिए password Manager का इस्तेमाल करें. इसके लिए LAstPass एक अच्छा विकल्प है, जो पासवर्ड मैनेज करने का काम करता है.

टू-फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन 
आप अपने फेसबुक, गूगल, ड्रॉपबॉक्स, माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर और अन्य अकॉउंट को टू-फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन से लॉक कर सकते हैं. 

सेट करें गूगल एलर्ट
 आप किन बातों से अपने अकॉउंट या वेबपेज पर नज़र रखना चाहते हैं, यह गूगल को बताकर एलर्ट सेट कर सकते हैं. 

शॉपिंग पैसे देकर करें 
बिज़नेस इनसाइड नामक एक वेबसाइट का कहना है कि क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपके द्वारा ख़रीदे गए सामानों की जानकारी advertizers को बेचती हैं. यदि आप नहीं चाहते कि  ऐसा हो,  तो नगदी सामान खरीदें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें